कनाडाई ग्रां प्री में रोमांचक क्वालीफाइंग सत्र
2024 के कनाडाई ग्रां प्री का क्वालीफाइंग सत्र एक बेहद रोमांचक और अप्रत्याशित घटनाओं से भरा हुआ रहा, जिसमें मर्सिडीज के जॉर्ज रसेल ने एक बड़ा कारनामा करके पोल पोजीशन हासिल की। रसेल ने ना केवल प्रतिस्पर्धा को मात दी, बल्कि उन्होंने अपना और मैक्स वेरस्टापेन दोनों का समय 1 मिनट 12 सेकंड में सबसे तेज़ किया। एक ही समय होने के बावजूद, रसेल ने समय पहले सेट किया था, जिससे उन्हें पोल पोजीशन मिली।
चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति
क्वालीफाइंग सत्र की शुरुआत एक बेमिसाल मौसम परिस्थितियों में हुई। हल्की बारिश और तेज हवा ने ड्राइवरों के लिए चुनौती बढ़ा दी, खासकर जब रास्ते पर कर्षण की कमी थी। यह सत्र ऐतिहासिक सर्किट गिल्स विलेन्यूवे में हो रहा था, जहां इन स्थितियों में गाड़ी चलाना एक बड़ी चुनौती की तरह था।
रेड बुल के सर्जियो पेरेज़ का संघर्ष
रेड बुल के सर्जियो पेरेज़, जिन्होंने हाल ही में दो साल का अनुबंध विस्तार साइन किया था, इस सत्र में आश्चर्यजनक रूप से जल्द ही बाहर हो गए। वे Q1 में 16वें स्थान पर रह गए, जो उनके लिए एक बड़ा झटका था।
फेरारी की कठिनाइयाँ
फेरारी के चार्ल्स लेक्लर्क और कार्लोस साइनज़ क्वालीफाइंग के Q2 में ही बाहर हो गए। यह फेरारी के लिए एक निराशाजनक परिणाम था, खासकर तब जब वे शीर्ष 10 में भी जगह नहीं बना पाए।
मर्सिडीज का दबदबा
मर्सिडीज की जोड़ी ने Q3 की शुरुआत में नेतृत्व किया। लेकिन आखिरकार, यह रसेल का अंतिम राउंड था जिसने समय के मामले में मानक स्थापित किया। वेरस्टापेन ने इस समय का सटीक मिलान किया, लेकिन चूंकि उन्होंने अपना समय बाद में सेट किया था, वे ग्रिड पर दूसरे स्थान पर रहेंगे।
अन्य ड्राइवरों का प्रदर्शन
लैंडो नॉरिस ने तीसरा स्थान हासिल किया, जबकि उनके साथी ऑस्कर पियास्त्री चौथे स्थान पर रहे। VCARB के डेनियल रिकियार्डो ने एक मजबूत प्रदर्शन करते हुए पांचवां स्थान प्राप्त किया, जबकि FP3 में अग्रणी फर्नांडो अलोंसो छठे स्थान पर रहे। युकी सूनोडा ने VCARB के लिए आठवां स्थान प्राप्त किया।
लेविस हैमिल्टन, जिन्होंने Q2 में बहुत अच्छा किया था, सातवें स्थान पर रह गए, जिसके चलते उनके साथी रसेल ने इस सीजन में नौवीं बार उन्हें पीछे छोड़ दिया। कनाडा के एकमात्र ड्राइवर लांस स्ट्रोल ने नौवां स्थान प्राप्त किया। विलियम्स के एलेक्स एल्बोन, जिन्होंने Q2 में पहिए के नट की समस्या को पार करते हुए, शीर्ष दस में जगह बनाई।

स्टार्टिंग लाइन-अप
कनाडाई ग्रां प्री के लिए स्टार्टिंग ऑर्डर इस प्रकार है:
- जॉर्ज रसेल (मर्सिडीज)
- मैक्स वेरस्टापेन (रेड बुल)
- लैंडो नॉरिस (मैकलारेन)
- ऑस्कर पियास्त्री (मैकलारेन)
- डेनियल रिकियार्डो (रेड बुल)
- फर्नांडो अलोंसो (एस्टन मार्टिन)
- लेविस हैमिल्टन (मर्सिडीज)
- युकी सूनोडा (रेड बुल)
- लांस स्ट्रोल (एस्टन मार्टिन)
- एलेक्स एल्बोन (विलियम्स)
Deepak Verma
जून 9, 2024 AT 20:24
रसेल ने पॉल पोजीशन ले ली, लेकिन यह सब कुछ असाधारण नहीं है। क्वालीफाईंग सत्र में मौसम ने सबको प्रभावित किया।
Rani Muker
जून 15, 2024 AT 15:17
कोई भी ड्राइवर ऐसे बेमिसाल मौसम में अच्छा नहीं कर सकता, पर रसेल की टीम ने इसे सही ढंग से संभाला। इसका मतलब है कि टीम वर्क और रणनीति का महत्व हमेशा रहता है।
Hansraj Surti
जून 21, 2024 AT 10:10
रेसिंग सिर्फ गति नहीं, यह समय की एक गहरी समझ है। प्रत्येक मोड़ पर ड्राइवर का मन एक ध्वनि बन जाता है। टॉप स्पीड को पकड़ना एक नदी के प्रवाह को नियंत्रित करने जैसा है। रिफ्लेक्स को तेज़ करना आत्मा के तेज़ी से तुलना करता है। मौसम की अनिश्चितता को स्वीकार करना जीवन के अनिश्चित भाग जैसा है। टायर की पकड़ को मसाले की तरह महसूस करना चाहिए। फ़ॉर्म्युला वन के इतिहास में प्रत्येक चैंपियन ने इस चक्र को दोहराया है। रसेल ने इस बार अपने भीतर के दानव को धुरा दिया। टीम की रणनीति एक शतरंज की बारी जैसे चलती है। ड्राइवर की शारीरिक फिटनेस को एक किला के रूप में माना जा सकता है। पिट स्टॉप की त्वरितता एक नृत्य की तरह लयबद्ध होती है। क्वालीफायिंग सत्र में छोटी‑छोटी त्रुटियाँ बड़े‑बड़े परिणाम बनती हैं। सफलता का राज़ अक्सर छोटे‑छोटे निर्णयों में रहता है। हर सेकंड का महत्व गरीब को याद दिलाता है कि समय अनमोल है। अंत में, जीत और हार दोनों ही हमें आगे बढ़ना सिखाते हैं 😊
Naman Patidar
जून 27, 2024 AT 05:04
इतना नाटक मत करो, रेस बस रेस है।
Vinay Bhushan
जुलाई 2, 2024 AT 23:57
रसेल की तेज़ी को देखकर टीम को डॉज़ी में नहीं रख सकते, हमें ऐसे ही मेहनत करनी चाहिए! हर ड्राइवर को अपनी सीमाएँ तोड़नी होंगी।
Gursharn Bhatti
जुलाई 8, 2024 AT 18:50
सिर्फ टीम का अभ्यास नहीं, शायद टायर सप्लायर के पीछे कोई बड़ा खेल चल रहा है, जो रसेल को फायदे देता है।
Arindam Roy
जुलाई 14, 2024 AT 13:44
रेड बुल का प्रदर्शन आज ठीक रहा।
Parth Kaushal
जुलाई 20, 2024 AT 08:37
जब रेस शुरू होती है, तो दिल की धड़कन तेज़ हो जाती है। हर पिच की आवाज़ एक कहानी सुनाती है। ड्राइवरों के चेहरे पर घबराहट और उत्साह दोनों दिखते हैं। यह मंच केवल तेज़ कारों का नहीं, बल्कि मानवीय संघर्ष का भी है। मौसम की बूंदें कभी‑कभी ट्रैक को पेंट जैसी बनाती हैं। इंटेंसिटी बढ़ती है जैसे सिफ़न की धुंध। पिट रेस में रणनीति का पहिया घुमाता है। अंत में विजेता वही जो अपने डर को मात देता है।
Namrata Verma
जुलाई 26, 2024 AT 03:30
वाओ!!! इतने शब्दों में क्या कहना चाहते हो??? सच में, कन्कुरीन्ट्स के इंट्रोस्पेक्टिव ड्रामा को देखना थकाऊ है!!!
Manish Mistry
जुलाई 31, 2024 AT 22:24
मर्सिडीज़ की गति आंकड़ों द्वारा सिद्ध होती है, जबकि फ़ेरारी की त्रुटियाँ स्पष्ट रूप से देखी जा सकती हैं।
Rashid Ali
अगस्त 6, 2024 AT 17:17
इस सीज़न में भारत के फैंस को भी गर्व है कि हमारे ड्राइवरों ने अंतर्राष्ट्रीय मंच पर धूम मचा दी। चलो, हम सब मिलकर आगे भी समर्थन देते रहें!
Tanvi Shrivastav
अगस्त 12, 2024 AT 12:10
सही कहा... लेकिन कभी कभी लगता है कि फैंस सिर्फ ट्रेंड फॉलो करने के लिए ही जुड़ते हैं 😜
Ayush Sanu
अगस्त 18, 2024 AT 07:04
तकनीकी तौर पर रसेल ने टायर प्रेशर को अनुकूल किया, जिससे टाइम में अंतर आया।
Prince Naeem
अगस्त 24, 2024 AT 01:57
टाइमिंग के पीछे का विज्ञान हमेशा मानवीय दृढ़ता को दर्शाता है।
sanjay sharma
अगस्त 29, 2024 AT 20:50
आगे के रेस में मौसम के अनुसार सेटअप बदलना आवश्यक रहेगा।